Virendra Mhaiskar

Virendra Mhaiskar : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची के झारखंड क्रिकेट असोसिएशन मैदान पर खेले जा रहे टेस्ट मैच के पहले दिन लंच तक मेहमान टीम ने चार विकेट के नुकसान पर 194 रन बना लिए हैं। स्टीव स्मिथ 80 और ग्लेन मैक्सवेल 19 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारत की ओर से उमेश यादव ने दो और रविंद्र जाडेजा व रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया।

भारत को इस सेशन में एकमात्र सफलता मिली। पीटर हैंडसकॉम्ब को 19 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव ने एलबीडब्ल्यू किया। स्मिथ और हैंड्सकॉम्ब ने चौथे विकेट के लिए 51 रन जोड़े। इसके बाद क्रीज पर आए ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी आक्रामक छवि के विपरीत संभलकर बल्लेबाजी की। वह 19 रनों पर खेल रहे हैं। स्मिथ और मैक्सवेल में पांचवें विकेट के लिए 54 रनों की भागीदारी हो चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। डेविड वॉर्नर और मैट रेनशॉ ने अपनी टीम को तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 10वें ओवर में ही 50 रन जोड़ लिए थे।

रेनशॉ ज्यादा ही आक्रामक नजर आए। उन्होंने उमेश यादव की गेंद पर विकेट के दोनों ओर अच्छे शॉट लगाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जल्दी ही अपने स्पिनर्स रविंद्र जाडेजा और रविचंद्रन अश्विन को गेंद सौंप दी।

भारत को पहली कामयाबी जाडेजा ने दिलाई। उन्होंने डेविड वॉर्नर को 19 के स्कोर पर अपनी ही गेंद पर कैच कर ऑस्ट्रेलिया को झटका दिया। जाडेजा की फुल टॉस पर वॉर्नर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में चूक गए और गेंद सीधे जाडेजा के हाथ में गई। जिन्होंने बढ़िया कैच पकड़ा। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर उस समय 50 रन था।

इसके बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ और मैट रेनशॉ ने मिलकर कंगारू टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया। दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े। भारत को दूसरी कामयाबी उमेश यादव ने दिलाई। उन्होंने जमकर बल्लेबाजी कर रहे रेनशॉ को पहली स्लिप में विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। रेनशॉ यादव की बाहर जाती गेंद पर बल्ले अड़ा बैठे।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शॉन मार्श एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। वह केवल 2 के स्कोर पर अश्विन के शिकार बने। मार्श ने रक्षात्मक शॉट खेला और गेंद उनके बल्ले से लगकर पैड से टकराई। शॉट स्केवअर लेग पर खड़े चेतेश्वर पुजारा ने अपनी बाईं ओर कूदकर शानदार कैच पकड़ा। मैदान पर खड़े अंपायर ने हालांकि उन्हें नॉट आउट दिया। इस पर भारतीय टीम ने डीआरएस लेने का फैसला किया और रिप्ले में साफ हो गया कि गेंद पैड से लगने से पहले बल्ले के किनारे को छूकर गई है।

चार मैचों की सीरीज का यह तीसरा मुकाबला है। सीरीज 1-1 से बराबर है। ऑस्ट्रेलिया ने पुणे टेस्ट जीतकर सीरीज में जीत के साथ शुरुआत की थी वहीं भारत ने बेंगलुरु मैच जीतकर सीरीज में वापसी की थी।

Virendra Mhaiskar read Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/sports/cricket/cricket-news/india-vs-australia-third-test-match-day-one/articleshow/57664636.cms
Advertisements